Tuesday, July 5, 2011

सत्य होगा स्वप्न भी !

मैंने कब चाहा देखूँ सपना ?       
खुरदरी सतह पर, 
घिसते घिसते, 
पांव जब बने पत्थर .
संवेदना से रिक्त हुई, 
एक एक सिसकती कोशिका, 
तब शून्य चेतना लिए, 
बोझिल सा मस्तिष्क ,
यूं ही लुढ़क गया ,
पथरीले वीराने में .
आँख की अश्रुहीन पलकें, 
परस्पर  बनी संबल . 
और उस एक पल ;
जन्म हुआ अनायास ,
भोले से स्वप्न का.   
भविष्य के महलों में, 
सुंदर सी सेज सजा, 
मन गुदगुदाता सा, 
कोमल स्पर्श की, 
षडरस व्यंजनों की, 
मादक सुगंध की ,
स्वर्णिम अनुभूति दे,
पल भर हंसा गया . 
ओ मेरे भोले सपने, 
मैंने चाहा नहीं तुझे देखना . 
तू स्वयं चला आया . 
पर उपालंभ न दूँगी ,
कि तूने मुझे छला. 
मैं तो आभारी हूँ; 
तिमिर के इस बीहड़ में ,
प्रकाश की किरण का, 
आभास तो हो पाया. 
कौन जाने कब किस पल ,
ये धुंधला आभास ,
भर दे प्रकाश ,
मेरी सुप्त चेतना में .
थक कर टूट चुकी थी जो, 
गहन वेदना में.
चेतना जागृत कर ,
प्रेरणा प्रदान कर ,
ओ नन्हे स्वप्न!
तूने मुझे जगा दिया.
नींद से उठा दिया.
मैंने कब चाहा देखूँ सपना ?
पर सच  को पाने का 
चेतना जगाने का 
प्रेरणा पाने का 
आधार तो है कल्पना.  
अब तो चाहती हूँ मैं 
देखना; एक और सपना !    
Schlaf

No comments:

Post a Comment