Sunday, April 15, 2012

Infertility

Infertility की समस्या पहले से अधिक बढी है . इसके कारण हो सकते हैं ; तनाव , सब्जी, फलों में कृत्रिम उर्वरकों और कीटनाशकों का होना , शारीरिक श्रम का अभाव और fast food इत्यादि .
                    कारण कोई भी हो , अगर कपालभाति प्राणायाम नियमित रूप से किया जाए तो इन सभी कारणों का प्रभाव भी बहुत कम होगा और infertility की समस्या भी शायद नहीं होगी .
                                  महिलाओं में infertility का एक कारण poly cystic ovary हो सकता है . अगर F S H और L H  हारमोन का असंतुलन हो तो poly cystic ovary की समस्या हो सकती है . इसके कारण periods भी असंतुलित होते हैं . या तो अधिक होते हैं या बहुत कम या फिर होने ही बंद हो जाते हैं . इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ है ; प्रतिदिन कपालभाति प्राणायाम करें .
                             दशमूल क्वाथ के एक चम्मच को एक गिलास पानी में धीमी आंच पर पकाकर , जब वह आधा रह जाए तब पी लें . यह काढ़ा कुछ समय सुबह शाम लेते रहने से periods नियंत्रित हो जाते हैं . कपालभाति प्राणायाम के साथ यह काढ़ा भी लेते रहने से pregnancy की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है .
                                     अगर eggs कम बन रहे हों तो शिवलिंगी और पुत्र जीवक के बीजों का पावडर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें . यह पावडर एक एक ग्राम की मात्रा में सुबह शाम लेने से बहुत जल्द ही pregnancy हो जाती है .
                                      पुरुषों को sperm count कम होने की समस्या हो तो यौवनामृत वटी , चन्द्र प्रभावटी और शिलाजीत रसायन की एक एक गोली लेते रहें और प्राणायाम करते रहें .
              अश्वगंधा , शतावर , सफ़ेद मूसली और कौंच के बीज ;  ये सब मिलाकर लेने से भी  sperm count बढ़ते हैं .

No comments:

Post a Comment