Monday, April 9, 2012

नींद की समस्या (insomnia )

                                              अनुलोम विलोम प्राणायाम निरंतर नियमपूर्वक किया जाए तो यह समस्या आ ही नहीं सकती और अगर यह समस्या आ भी गई है तो ठीक हो जाती है . Ring finger के top पर थोडा दबा लें . शारीरिक श्रम अवश्य करें .
                                                   सर्पगंधा 50 ग्राम +जटामासी100 ग्राम +ब्राह्मी 50 ग्राम ; इन सबको मिलाकर रात को 1 -2  ग्राम पानी के साथ ले लें . इससे एलोपेथी की दवाओं से छुटकारा मिल जाएगा . बहुत छोटे बच्चे को यह समस्या है तो बादाम रोगन की माथे पर और सिर में मालिश कर दें . बहुत अधिक समस्या है तो बच्चे को केवल जटामासी ही थोड़ी मात्रा में  दे दें .
                  सिर्फ  मेधावटी  की दो दो गोली सवेरे शाम लेने से भी नींद की समस्या हल हो जाती है . बच्चे एक एक गोली सवेरे शाम ले सकते हैं. .  
                             पिप्पली को भूनकर उसके पावर का नस्य लेने से भी नींद ठीक आती है । सोते समय 1=2 ग्राम पिप्पली के पावडर को दूध के साथ लेने से भी नींद की समस्या से मुक्ति मिलती है ।
\            5 ग्राम भाँग के पावडर में 1-2 ग्राम सर्पगंधा का पावडर मिलाकर रात को सोते समय कुछ दिन लिया जाए तो नींद ठीक आने लगती है । सहदेवी के पौधे को शयन कक्ष में रखने से या इसके सूखे पौधे को तकिए के नीचे रखकर सोने से भी नींद अच्छी आती है ।       
              बहुत अधिक नींद आती हो तो सौंफ का पानी लेते रहने से नींद ठीक हो जाती है .

No comments:

Post a Comment