Monday, December 15, 2014

शरीर की अधिक गर्मी .... हाथ पैर में जलन


जौ ( barley )  ; भुने हुए जौ के आटे से बना हुआ सत्तू शीतल और पौष्टिक पेय होता है ।  मीठा और ठंडा सत्तू गर्मी के दिनों में पीने से पित्त शांत होता है और शीतलता मिलती है ।  मिश्री मिलाकर पीने से अधिक शीतलता मिलती है ।  इसका दलिया रात को मिटटी के बर्तन में पानी में भिगो दें।  सवेरे इसका पानी निथारकर पीने से शीतलता व शक्ति मिलती है ।  बचे हुए दलिए को ऐसे ही पका लें या फिर खीर बना लें ।  इससे ताकत बढती है।

ककड़ी   ;  ककडी को संस्कृत भाषा में कर्कटी कहा जाता है ।  यह गर्मी की ऋतु में खूब पैदा होती है  और शरीर की गर्मी और उससे उत्पन्न व्याधियों को समाप्त करती है । इसे मधुर रस से युक्त माना गया है । यह पित्तनाशक है । इसके बीजों को ठंडाई में डाला जाता है ।  

खस (grass )  ;    प्यास बहुत अधिक लगती हो तो इसकी जड़ कूटकर पानी में ड़ाल दें .। बाद में छानकर पानी पी लें ।  यह शीतल अवश्य है ; परन्तु इसे लेने से arthritis बढ़ता नहीं है । 

बेल    ;      स्वप्नदोष या उत्तेजना रहती हो तो सवेरे सवेरे इसकी 8-10 पत्तियों का शर्बत मिश्री मिलाकर पी लें ।  समय न हो तो पत्तियां चबाकर पानी पी लें । इससे शरीर की अधिक गर्मी और उत्तेजना शान्त होती है । पके हुए फल में बहुत मधुर सुगंध आती है . इसका शरबत शीतल और पौष्टिक होता है | 

धातकी ,धाय (woodfordia) ;  अगर हाथ पैरों में जलन हो तो इसकी 2-3 ग्राम पत्तियों का रस ले लें ।  गुलाबजल में इसके फूलों को पीसकर लगायें ।

जलजमनी (broom creeper) ; दाह या जलन हो तो, इसकी पत्तियों के रस का शर्बत या सूखा पावडर एक एक ग्राम पानी के साथ लें । 

गुड़हल, जबाकुसुम (china rose, shoe flower)  ;  गर्मी में इसके फूलों की पत्तियों का शर्बत पीयें ।  

शतावर (asparagus)  ;  हाथ पैर में जलन होती हो तब शतावर की जड़ का पाउडर और मिश्री मिलाकर लें ।  

सेमल (silk cotton tree )  ;  सेमल का गोंद रात को भिगोकर सवेरे मिश्री मिलाकर खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है और ताकत आती है ।     

खीरा (cucumber)  ; इसके बीज पौष्टिक होते हैं पर उष्ण नहीं होते ।  एक भाग खीरे के बीजों के साथ दो भाग आंवला मिलाएं और सवेरे शाम लें । इससे  शरीर में जलन या दाह की अनुभूति होती हो तो वह खत्म हो जाएगी ।  इसके बीज गर्मीशामक होते हैं । ठंडाई  ;  खीरे के बीज +ककडी के बीज +खरबूजे के बीज +तरबूज  के बीज +पेठे के बीज +सौंफ +मिश्री  इन सबको मिलाकर बनाई जाती है और बहुत शीतल होती है । 

आँवला   ;  इसके फलों का रस कांच की शीशी में भरकर धूप लगायें ।  यह खराब नहीं होगा ।  फिर 15 ml एक गिलास पानी में मिलाकर, मिश्री मिलाकर पीयें ।  इससे गर्मी कम लगेगी । बहुत गर्मी लगती हो तब भी इसका रस नियमित रूप से लें । 

धनिया (coriander)  ;  गर्मी से बुखार हो या भूख न लगती हो तो तीन चार ग्राम धनिए को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पिला दें ।  काढ़ा मतलब कि आधा पानी कढ जाए या उड़ जाए तो बचा हुआ solution छानकर दे दें । 

पालक (spinach )  ;  पालक के थोड़े से रस में पानी और चीनी मिलाकर शरबत बनायें । गर्मी भी भागेगी और iron भी मिलेगा । 

मेंहदी (henna )  ;    हाथ में जलन होती हो , पसीना अधिक आता हो , बिवाई बहुत फटती हों तो इसके पत्ते पीस कर लेप करें ।  
गर्मी बहुत ज्यादा लगती हो या पीलिया हो गया हो तो 3-4 ग्राम पत्तियां लेकर पीस लें और 300-400 ग्राम पानी में रात को मिटटी के बर्तन में भिगो दें ।  सवेरे इसमें मिश्री मिलाकर खाली पेट पीयें ।  इससे hormones का असंतुलन भी ठीक होता है । 

गिलोय  ;   शरीर में गर्मी अधिक है तो इसे कूटकर रात को भिगो दें और सवेरे मसलकर शहद या मिश्री  मिलाकर पी लें ।  

गूलर (cluster fig)  ;    हाथों पैरों में जलन होती हो तो इसकी कोमल पत्तियाँ और मिश्री मिलाकर लें ।  

ब्राह्मी  ;   गर्मी के रोग होने पर 3 ग्राम ब्राह्मी +3 ग्राम काली मिर्च मिलाकर पीसकर शर्बत बनायें और मिश्री मिलाकर पी लें।  हाथ-पैरों में जलन हो तो इसके पत्तों का एक चम्मच रस शहद के साथ लें। 

शीशम  ;  इस वृक्ष के पत्ते बहुत ठंडक प्रदान करते हैं।  गर्मियों में बहुत प्यास लग रही हो तो , इसके 5-7 पत्तों  को  पीसकर , मिश्री मिलाकर शर्बत बनाकर पी लें। 

No comments:

Post a Comment