Monday, December 15, 2014

व्यसनों से छुटकारा !


इलायची ;   गुटका , तम्बाकू , पान मसाला, खैनी  आदि व्यसनों से छुटकारा पाना हो तो इलायची बहुत मददगार है ।  दालचीनी के टुकड़े  +इलायची के दाने +लौंग+भुनी हुई सौंफ +भुनी हुई अजवायन ; इन सभी को उचित मात्रा में मिलाकर रख लें।  इसका सुबह शाम प्रयोग करें । 
                      नशा छुड़ाना हो तो ,5 ग्राम इलायची +250 ग्राम अजवायन को मिलाकर दो लिटर पानी में पका लें ।  जब रह जाए आधा लिटर, तो बोतल में भरकर रख लें ।  सवेरे शाम भोजन के बाद एक कप (200 ml) पी लें। . इससे शराब पीने की इच्छा तो छूट ही जायेगी ; साथ ही नशे के कारण शरीर या पेट को पहुंची सभी परेशानियों से भी मुक्ति मिलेगी ।  पेट का अफारा , indigestion आदि सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा ।   अफीम आदि के नशे से भी यह पानी छुटकारा दिलाता है ।

चांगेरी (indian sorrel)  ;   अगर नशे की लत  हो ; चाहे भांग , अफीम की या कोई और भी क्यों न हो ; और उसे छुड़ाना चाहते हैं  तो , चांगेरी के पत्तों का रस प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में पिलायें ।  इससे नशा करने की इच्छा ही नहीं होगी ।    

अंगूर (मुनक्का ) grapes  ;  नशे की आदत छुडानी हो तो मुनक्का +छोटी इलायची +दालचीनी +काली मिर्च उचित मात्रा में लेकर अच्छी तरह पीसकर मिला लें ।  इसकी छोटी -छोटी गोलियां बना लें और दिन में गोलियां चूसते रहने के लिए कहें।  धीरे-धीरे नशे की आदत छूट जायेगी । 


No comments:

Post a Comment