Thursday, December 11, 2014

diabetes !

गन्ना ;   Diabetes की बीमारी में इसकी जड़ का काढ़ा पीने से लाभ होता है ।


जौ ( barley)  ;  शुगर की बीमारी में यह अनाज लिया जाए तो दवा का काम करता है । शुगर की बीमारी में जौ, चने और गेहूँ की मिस्सी रोटी खानी चाहिए । इससे सभी खनिज , विटामिन, कैल्शियम और लौह तत्व भी भरपूर मात्रा  में मिल जाते हैं। इस रोटी को खाने  से कमजोरी भी दूर होती है।

गंभारी (verbenaceae)) ;   गंभारी की छाल और नीम की छाल का काढ़ा सुबह शाम पीयें ।  यह diabetes की बीमारी में लाभदायक है । 

पंवाड या चक्रमर्द  (foetid cassia)  ;  शुगर की बीमारी में इसके बीज,  मेथी के बीज और आंवला बराबर मात्रा में लेकर एक चम्मच प्रात: साँय  3 ग्राम की मात्रा में  खाएं | 

बेल   ;     यह शुगर की बीमारी के लिए भी अच्छा है ।  इसके लिए 7 पत्ते बेल +3-4 तुलसी पत्र + 4-5 दाने काली मिर्च मिलाकर एक कप शरबत बनाकर पीयें ।        

मकोय (black nightshade) ;   शुगर की बीमारी हो या फिर कमजोरी हो तो मकोय के सूखे बीजों का पावडर एक एक चम्मच सवेरे शाम लें ।    

कुटज (इन्द्रजौ )  ;   diabetes हो तो सौंठ, हरड और कुटज की छाल बराबर मात्रा में मिलाकर सवेरे शाम लें । शुगर की बीमारी में कुटज के टुकड़े पानी में भिगो दें ।  सवेरे इस पानी को पीयें । 

मालती (rangoon creeper) ; शुगर की बीमारी में करेला , खीरा, टमाटर के साथ मालती के फूल डालकर जूस निकालें और सवेरे खाली पेट लें । या केवल इसकी 5-7 पत्तियों का रस ही ले लें . वह भी लाभ करेगा । 

घृतकुमारी (aloe vera)  ;  शुगर की बीमारी में इसका गूदा लेते रहने से फायदा होता है ।  

करेला (bitter gourd) ;  मधुमेह के लिए एक खीरा एक टमाटर और एक करेला और  दो चार नीम दो चार सदाबहार के पत्ते व फूल का जूस निकालें  और सवेरे खाली  पेट लें ।

हल्दी (turmeric)  ;   कच्ची हल्दी diabetes की बीमारी में लाभदायक है ।   

मेथी (fenugreek)  ;   इसके दानों का सेवन वायु को हरता है ।  शुगर की बीमारी में एक डेढ़ चम्मच मेथी रात को भिगोकर सवेरे चबा चबाकर खाएं और बाद में वह पानी भी पी लें । 

छुईमुई (touch me not )  ;  अगर  diabetes है तो इसका 5 ग्राम पंचांग का पावडर सवेरे लें ।   

गिलोय  ;  गिलोय के प्रयोग से  diabetes में भी लाभ होता है । 

curry leaves  ;   अगर मधुमेह (sugar) की बीमारी हो तो इसकी पत्तियों का पावडर 3-4 ग्राम की मात्रा में सवेरे शाम लें ।  

पलाश flame of the forest )  ;  शुगर की बीमारी व इसकी वजह से हुई बीमारियों में इसके पंचांग का 5 ग्राम का काढ़ा लाभदायक रहता है | इस काढ़े से kidney भी ठीक रहती है |  

कालमेघ  ;   2 ग्राम आंवला +2 ग्राम कालमेघ +2 ग्राम मुलेटी का 400 ग्राम पानी में काढ़ा बनाइए और सवेरे शाम लीजिए।  इससे शुगर की बीमारी ठीक होती है।  यही काढ़ा लेने से मधुमेह जनित अन्य समस्या भी ठीक होती हैं । 

जामुन  ;   इसके फल साफ़ बर्तन में डालकर , उसमें नमक मिलाकर 1-2 दिन के लिए छोड़ दें।  फिर उसका जलीय अंश इकट्ठा करके छानकर शीशी में भर लें और धूप लगा दें।  यह बन गया जामुन का सिरका ! यह पाचक होता है।  इससे डायबिटीज ठीक होती है।  
                शुगर की बीमारी के लिए कुटकी , मेथी दाना , जामुन की गुठली और सूखा करेला बराबर लेकर एक -एक चम्मच सवेरे शाम लें।  केवल इसकी गुठली का पावडर ही एक एक चम्मच सवेरे शाम लिया जाए तो मधुमेह ठीक होता है। 
                          
  शीशम  ;  शीशम , सदाबहार व नीम के पत्ते मिलाकर लेने से diabetes की बीमारी व उससे होने वाली शिथिलता भी दूर होती है । 

No comments:

Post a Comment