Thursday, January 29, 2015

धूप स्नान !

भोर में उठकर धूप स्नान का बहुत महत्व है । कहा जाता है कि सुबह की धूप में सैर करने , या प्राणायाम करने से 200 - 250 बीमारियां ठीक हो जाती हैं । केवल धूप में  बैठने भर से ही बहुत लाभ होता है । महिलाओं के हर प्रकार के कैंसर होने से पूरी  सुरक्षा हो जाती है । ह्रदय रोग व् त्वचा के रोगों से भी, धूप स्नान बचा लेता है ।
धूप हमारे शरीर में  वाली रक्त वाहिनियों में मौजूद एक enzyme में nitric oxide की मात्रा बढ़ा देता है । जिससे हृदय रोगों की सम्भावना कम हो जाती है ।nitric oxide अपने आप में ही एक चमत्कारी अणु है ।  धूप स्नान से मस्तिष्क को भी शक्ति मिलती है । 
     कम से कम 20 मिनट तक धूप अवश्य लेनी चाहिए । परन्तु इतने से भी हमारे शरीर को विटामिन डी पूरा नहीं मिल पाता । वैज्ञानिकों के अनुसार प्रत्येक दिन हमारे शरीर को 10 nano gram vitamin डी  की ज़रुरत है । इतना विटामिन डी करीबन 45 मिनट तक धूप का सेवन करने पर बन पाता है । कोशिश करनी चाहिए कि पूरे दिन में 45 मिनट की धूप का सेवन अवश्य ही करें । 
अगर 10 -60 nano gram vitamin डी हर रोज़ हमे मिल जाए तो आयु लगभग 30 प्रतिशत तक भी बढ़ जाती है और तरह तरह की बीमारियों से भी बचाव हो जाता है ।  
धूप स्नान से पहले थोड़ा पानी अवश्य पी लें ताकि dehydration न हो । 

No comments:

Post a Comment